Uttar Pradesh Exclusive > देश - विदेश > भारतीय रेलवे का अनोखा रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार समय से चलीं सभी ट्रेनें

भारतीय रेलवे का अनोखा रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार समय से चलीं सभी ट्रेनें

0
210

कोरोना ने जीवन और समय का महत्व समझा दिया है. इस बीच भारतीय रेलवे ने भी अपने इतिहास में पहली बार सभी ट्रेनों के समय पर चलने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. यह रिकॉर्ड 1 जुलाई को बना है. रेलवे ने बताया कि 1 जुलाई को सभी 201 ट्रेनें समय पर गंतव्य पहुंचीं. सभी ट्रेनों के समय पर चलने का पिछला रिकॉर्ड 23 जून 2020 को था जब 99.54 फीसदी ट्रेनें समय पर चली थीं.

जानकारों का कहना है कि भारतीय इतिहास में अब तक रेलवे को ये सफलता नहीं मिली थी. हालांकि 23 जून को भी रेलवे ने अपनी लगभग सभी ट्रेनों को समय पर ही संचालित किया. लेकिन उस दौरान 99.54% गाड़ियां ही समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच पाए थे.

 

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे का टाइमिंग को लेकर हमेशा ही नाम खराब रहा है. ज्यादातर ट्रेनों का लेट होना आम बात रही है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में रेलवे विभाग ने अपने इस लेट-लतीफी को कम करने के लिए खूब मेहनत की है. पिछले कुछ महीनों में रेलवे अपनी टाइमिंग को लेकर भी पाबंद है. ट्रेनों के लेट होने के घंटों में लगातार गिरावट देखी गई है.

पिछले महीने रेलवे ने 230 विशेष रेलगाड़ियों को चलाने में 100 प्रतिशत समय की पाबंदी सुनिश्चित करने के लिए अपने जोनों को निर्देश दिया था जो सामान्य रूप से पूरे नेटवर्क पर चलने वाली 13 हजार ट्रेनों में से दो प्रतिशत से कम है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने सभी महाप्रबंधकों और मंडल रेल प्रबंधकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनें और 100 जोड़ी यात्री ट्रेनें बिना किसी देरी के अपना शेड्यूल पूरा करें.