Uttar Pradesh Exclusive > देश - विदेश > लद्दाख में 4.5 की तीव्रता से हिली धरती, एक हफ्ते में दूसरी बार आया भूकंप

लद्दाख में 4.5 की तीव्रता से हिली धरती, एक हफ्ते में दूसरी बार आया भूकंप

0
161

देश में जारी कोरोना संकट के बीच लगातार भूकंप ने भी लोगों का जान दुर्लभ कर रखा है. देश के तमाम हिस्सों में पिछले कुछ महीनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. हालांकि इनकी तीव्रता तेज नहीं रह रही है लेकिन फिर भी लोग काफी डर जा रहे हैं. इस सिलसिले में आज लद्दाख में दोपहर 13:11 बजे भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया, रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.5 मापी गई है.

ताजा भूकंप का केंद्र लद्दाख के नॉर्थ-नॉर्थवेस्ट में 119 किमी नीचे था. मालूम हो कि इससे पहले 26 जून को भी लद्दाख में भूकंप आया था. तब भी इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई थी. तब भूकंप का केंद्र जमीन के 25 किलोमीटर नीचे था. भूकंप से किसी नुकसान की खबर नही हैं लेकिन लोगों में दहशत का माहौल है. पहले से ही इस क्षेत्र में चीन के साथ सीमा विवाद से तनाव कायम है और भूकंप के झटकों ने लोगों का डर और बढ़ा दिया है.

 

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के कटरा में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी. भूकंप आने के समय कुछ लोग सो रहे थे और शोर सुनकर वे लोग भी घरों के बाहर भागे. नैशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग 10 किमी नीचे था. जम्मू-कश्मीर में इसी महीने के अंदर 6 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बीते 15 जून और 16 जून को दो दिनों के अंदर ही चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए.

मालूम हो कि बीते एक महीने में भारत में 11 बार भूकंप आ चुका है. दिल्ली-एनसीआर में लगातार भूकंप आ रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमालय के आसपास धरती के नीचे काफी उथल-पुथल हो रही है, इस कारण भूकंप आ रहे हैं. वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की चेतावनी भी जारी की है.