Uttar Pradesh Exclusive > देश - विदेश > 59 चीनी ऐप्स पर लगा बैन भारत का डिजिटल स्ट्राइक: रविशंकर प्रसाद

59 चीनी ऐप्स पर लगा बैन भारत का डिजिटल स्ट्राइक: रविशंकर प्रसाद

0
157

चीन के 59 ऐप्लिकेशन्स को भारत द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद मिली-जुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सरकार के इस कदम को चीन पर ‘डिजिटल स्ट्राइक’ बताया है. प्रसाद ने पश्चिम बंगाल में बीजेपी की एक रैली में कहा, “हमने देशवासियों के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए चीनी ऐप प्रतिबंधित किए. यह एक डिजिटल स्ट्राइक है.” भारत-चीन सीमा विवाद पर प्रसाद ने ये भी कहा कि भारत शांति चाहता है, लेकिन अगर कोई बुरी नजर डालेगा तो हम मुंहतोड़ जवाब देंगे.

रविशंकर प्रसाद ने पश्चिम बंगाल की रैली में ये सवाल भी उठाया कि ‘‘सीपीआई (एम) चीन की निंदा क्यों नहीं कर रही है?’’ भारत सरकार ने जिन ऐप पर बैन लगाया गया है उनमें मशहूर टिक-टॉक के अलावा यूसी ब्राउजर, कैम स्कैनर जैसे और फेमस ऐप शामिल हैं. ये सभी ऐप्स भारत में काफी लोकप्रिय थे.

 

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत सरकार के इस कदम से चीन को भारी नुकसान होने का अनुमान जताया है. ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट किया है कि पिछले महीने भारत और चीनी सैनिकों के बीच घातक सीमा झड़प के बाद भारत सरकार ने Tik Tok सहित 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया. इस फैसले से चीनी इंटरनेट कंपनी ByteDance जो Tik Tok की भी मदर कंपनी है उसको 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.