Uttar Pradesh Exclusive > उत्तर प्रदेश > 6 जुलाई से ताजमहल और लालकिला सहित देश के सभी स्मारक खुलेंगे

6 जुलाई से ताजमहल और लालकिला सहित देश के सभी स्मारक खुलेंगे

0
164

देश में जब कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी तो सबसे पहले पर्यटन पर पाबंदी लगाई गई थी. संक्रमण के फैलाव को ध्यान में रखते हुए सभी स्मारकों को बंद कर दिया गया था लेकिन अब देश के सभी स्मारकों 6 जुलाई से आम जनता के लिए खोल दिए जाएंगे. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. हालांकि इस दौरान सभी सुरक्षा नियामकों का ध्यान रखा जाएगा.

इस सूची में वो स्मारक और इमारतें भी शामिल हैं जो पुरातत्व विभाग और संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आते है. यानि की 6 जुलाई से लालकिला, ताजमहल समेत सभी स्मारकों को खोला जाएगा. हालांकि राज्य सरकार अपने यहां कोरोना की स्थिति को देखकर फैसला ले सकती हैं कि उन्हें अपने राज्य के स्मारक खोलना है या नहीं.

 

मालूम हो कि भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप को ध्यान में रखकर 17 मार्च को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने देश के 3,400 से ज्यादा स्मारकों को बंद करने का फैसला किया था. लेकिन बाद में एएसआई के अधीन 820 धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया था. अब 6 जुलाई से बाकी स्मारक भी खुल जाएंगे.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते पर्यटन विभाग को खासा नुकसान उठाना पड़ा है. तमाम पर्यटक स्थल बंद होने के कारण भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है लेकिन अब मोदी सरकार अनॉक-2 में प्रवेश कर चुकी है. ऐसे में अब गैरजरूरी चीजों में भी रियायत मिल रही है. हालांकि अभी भी पर्यटन को गति पकड़ने में समय लगेगा क्योंकि अभी भी विदेश पर्यटकों पर रोक लगी हुई है.