Uttar Pradesh Exclusive > उत्तर प्रदेश > PM Modi Ayodhya Live: भूमि पूजन के बाद संघ प्रमुख भागवत और योगी ने जनता को किया संबोधित

PM Modi Ayodhya Live: भूमि पूजन के बाद संघ प्रमुख भागवत और योगी ने जनता को किया संबोधित

0
213

5 अगस्त के दिन अयोध्या में एक नया इतिहास लिखा गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. इस दौरान मंदिर परिसर ‘जय श्रीराम’ के नारों से गूंज उठा. मंदिर निर्माण को लेकर होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद सबसे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए अवध की धरती पर आने वाले तमाम मेहमानों का स्वागत किया.

5 शताब्दी के बाद मंदिर निर्माण का संकल्प हुआ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उन्होंने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 5 शताब्दी के बाद मंदिर निर्माण का हमारा संकल्प पूरा हो गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उनके ही कोशिशों से मंदिर निर्माण का लोकतांत्रिक तरीके से इसका समाधान निकाला.

देश में खुशी का माहौल: मोहन भागवत

भूमि पूजन कार्यक्रम में मौजूद रहने वाले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मंदिर बनाने के लिए कई लोगों ने बलिदान दिया. आज उनके बलिदान के कारण राम मंदिर बनने जा रहा है. आज हमारा संकल्प पूरा हुआ. उन्होंने कहा कि देश में आज आनंद का माहौल है. हमने मंदिर निर्माण का सपना 30 साल पहले देखा था आज वह पूरा हो गया है.

पीएम मोदी भूमि पूजन के बाद देश को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने अपने भाषण का आगाज ‘जय श्रीराम’ के नारे से किया.

5 अगस्त के दिन अयोध्या में एक नया इतिहास लिखा गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. भूमि पूजन होने वाले कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ ही साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आन्नदी बेन पटेल मौजूद रहीं. इस मौके पर कई दिग्गज साक्षी बने.

पीएम मोदी ने रामलला का साष्टांग प्रणाम किया पीएम मोदी आज सुबह दिल्ली से रवाना हुए थे. इस दौरान वह पारंपरिक पोशाक पहने हुए नजर आए. लखनऊ पहुंचने के बाद वह हेलीकॉप्टर के जरिए अय़ोध्या पहुंचे. अयोध्या पहुंचने के बाद उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर का दर्शन किया और वहां विशेष पूजा करने के बाद राम मंदिर निर्माण स्थल पर पहुंचे.

श्रीराम के जन्म के मुहूर्त में भूमि पूजन का आयोजन किया गया. यह मुहूर्त कुल 32 सेकंड का है. कुल 22 आचार्य तीन घंटे में पूजन संपन्न कराएंगे. ज्योतिषीय पक्ष के मुताबिक षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियां अनुकूल हैं.

पीएम मोदी ने 12 बजकर 44 मिनट और 15 सेकंड पर मंदिर की आधारशिला रखी गई.

राम नगरी अयोध्यावासी और करोड़ों राम भक्तों का इंतजार खत्म हो चुका है. राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाला भूमि पूजन कार्यक्रम शुरू हो चुका है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संघ प्रमुथ मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही साथ कई दिग्गज शामिल हैं.

मिल रही जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम के जन्म के मुहूर्त में भूमि पूजन करेंगे. यह मुहूर्त कुल 32 सेकंड का है. कुल 22 आचार्य तीन घंटे में पूजन संपन्न कराएंगे. ज्योतिषीय पक्ष के मुताबिक षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियां अनुकूल हैं.

अयोध्या पहुंचने के बाद सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने हनुमानगढ़ी मंदिर का दर्शन किया उसके बाद वह मंदिर निर्माण स्थल पर पहुंचे उन्होंने राम मंदिर परिसर में पारिजात के पौधे को लगाया है. इसके साथ ही उन्होंने पौधे को पानी भी दिया और वहां उपस्थित लोगों से बात की.

कोरोना को मात देकर अस्पताल से बाहर निकलने वाले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अयोध्या में मंदिर निर्माण का सबसे बड़ा श्रेय पीएम मोदी को दिया उन्होंने कहा कि कोई नेता दशक का होता है कोई शतक का होता है लेकिन मोदी जी 500 सालों के नेता हैं उनकी इच्छा शक्ति कि वजह से ही आज भारत में राम मंदिर का निर्माण होने जा रहा है.

पीएम मोदी की शिवराज सिंह ने की तारीफ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शि​वराज सिंह चौहान ने 10 दिनों के भीतर ही कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. उनकी कोरोना टेस्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें राजधानी भोपाल के चिरायु अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. 25 जुलाई शिवराज सिंह चौहान कोरोना से संक्रमित हुए थे जिसके बाद उन्हे अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

अस्पताल से मिली छुट्टी के बाद सीएम शिवराज ने कहा कोरोना योद्धा को मेरा प्रणाम. मैं सभी मेडिकल स्टाफ को ह्रदय से धन्यवाद देता हूं. कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है. हमें लापरवाही नहीं करनी है. लापरवाही करने पर ये बीमारी जानलेवा हो सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम नगरी अयोध्या पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी अयोध्या पहुंचने के बाद सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचकर हनुमान का दर्शन किया यहां पर वह विशेष पूजा करने के बाद वह राम मंदिर निर्माण स्थल पर जाने के लिए रवाना होंगे.

हनुमानगढ़ी मंदिर में करेंगे विशेष पूजा

माना जा रहा है कि अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करने से पहले उनके सबसे प्रिय भक्त हनुमानजी के दर्शन और उनकी आज्ञा लेना जरूरी है.

मिल रही जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम के जन्म के मुहूर्त में भूमि पूजन करेंगे. यह मुहूर्त कुल 32 सेकंड का है. कुल 22 आचार्य तीन घंटे में पूजन संपन्न कराएंगे. ज्योतिषीय पक्ष के मुताबिक षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियां अनुकूल हैं.

राम मंदिर निर्माण को लेकर की जाने वाली प्रतीक्षा अब खत्म होने वाली है. पीएम मोदी आज दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे. PM मोदी दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं. इस दौरान वह धोती कुर्ते में नजर आ रहे हैं.

सबसे पहले जाएंगे हनुमानगढ़ी मंदिर

मिल रही जानकारी के अनुसार पीएम मोदी बुधवार को सुबह अयोध्या पहुंचेंगे यहां पर वह करीब 3 घंटा रहने वाले हैं.

सबसे पहले पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हनुमानगढ़ी मंदिर जाएंगें यहां पर विशेष पूजा करने के बाद जन्मभूमि स्थली पर राम मंदिर के निर्माण की नींव रखेंगे.

पीएम मोदी के अयोध्या कार्यक्रम की पूरी जानकारी

5 अगस्त सुबह 9.35 पर दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ेगा विशेष विमान, 10:35 पर लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर पीएम मोदा के विमान का होगा लैंडिंग.

वहां से 10:40 मिनट पर हेलिकॉप्टर से अयोध्या जाने के लिये होंगे रवाना. 11.30 बजे अयोध्या स्थित साकेत महाविद्यालय में बने हैलीपैड पर लैंडिंग. 11.40 बजे हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचकर करेंगे विशेष पूजा जो 10 मिनट तक चलेगी.

यहां से निकलने के बाद पैदल चलकर वह 12 बजे रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेंगें. वहां 10 मिनट रुककर विराजमान रामलला का दर्शन करेंगे.

फिर 10 मिनट के दौरान मंदिर परिसर में पारिजात पैधारोपण करेंगे. ठीक 12.30 बजे राम मंदिर निर्माण को लेकर भूमि पूजन शुरू होगा जो 10 मिनट तक चलेगा.

उसके बाद राम मन्दिर शिलान्यास को लेकर होने वाले सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगें जो करीब सवा घंटे चलेगा. माना जा रहा है कि इस दौरान वह देशवासियों को संबोधित भी करेंगे.

जिसके बाद 2.05 पर साकेत महाविद्यालय में बने हेलिपैड के लिये रवाना होंगे. वहां से 2.20 बजे लखनऊ जाने के लिए रवाना होगें.

राम मंदिर निर्माण को लेकर की जाने वाली प्रतीक्षा अब खत्म होने वाली है. पीएम मोदी आज दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे. राम मंदिर निर्माण का गवाह बनेंगे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके दौरे से पहले अयोध्या को सील कर दिया गया है. सुरक्षा को लेकर अयोध्या में चाक-चौबंद सुरक्षा का इंतजाम किया गया है.

अयोध्या में होने वाले इस भव्य प्रोग्राम में राज्य की राज्यपाल आनंदी बेन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख भागवत समेत कई विशिष्ट हस्तियां मौजूद रहेंगी. अयोध्या में भूमि पूजन के शुभारंभ में कुछ घंटे बाकी हैं. भूमि पूजन को लेकर अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. भूमि पूजन के पल जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे अयोध्या और खास तौर से राम भक्तों का उल्लास बढ़ता जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राम मंदिर की आधारशिला रखने जा रहे हैं. इससे पहले भूमि पूजन की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पूरे अयोध्या के आश्रमों में भजन-कीर्तन चल रहा है तो कहीं लोग बधाई गीत गा रहे हैं. कुछ लोग इस पल को खास बनाने के लिए डफली बजा रहा है तो कोई डमरू बजा रहा है और कोई तबले की थाप पर अपनी खुशी का इजहार कर रहा है. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से पहले पूरी अयोध्या राममय हो चुकी है.