Uttar Pradesh Exclusive > उत्तर प्रदेश > वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, 6-लेन हाइवे का किया उद्घाटन

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, 6-लेन हाइवे का किया उद्घाटन

0
463

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ‘देव दीपावली’ मनाने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गए हैं. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) उत्सव का पहला ‘दीया’ प्रज्जवलित करेंगे. आज प्रधानमंत्री 11 लाख दियों की रोशनी के साक्षी बनेंगे. वाराणसी पहुंचने के बाद पीएम (PM Modi) ने वाराणसी-प्रयागराज 6-लेन हाइवे के चौड़ीकरण का लोकार्पण किया. 73 किलोमीटर के इस हाइवे के चौड़ीकरण पर 2447 करोड़ रुपया खर्च किया गया है.

वाराणसी के खंडूरी गांव में वाराणसी-प्रयागराज 6-लेन हाइवे का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि देव दीपावली और गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रह है. इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई.

उन्होंने कहा मुझे याद है कि 2013 में मेरी पहली जनसभा इसी मैदान पर हुई थी, तब यहां से गुजरने वाला हाइवे 4 लेन का था. आज बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से ये 6 लेन का हो गया है. इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

महामारी के बाद पहली बार वाराणसी का दौरा

महामारी के दौरान प्रधानमंत्री (PM Modi) पहली बार वाराणसी का दौरा कर रहे हैं. पीएम मोदी शाम 5 बजे डोमरी क्षेत्र से क्रूज में सवार होकर गंगा के रास्ते ललिता घाट जाएंगे. ललिता घाट से उतरकर बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेंगे. मंदिर में दर्शन पूजन के साथ विश्वनाथ कॉरीडोर के कार्यों का निरीक्षण करेंगे. फिर 5.30 बजे मंदिर परिसर से ललिता घाट क्रूज से राजघाट जाएंगे. शाम 5.40 बजे राजघाट पर देव दीपावली पर पहला दीपक जलाएंगे. शाम 6 बजे राजघाट के कार्यक्रम में मां गंगा की भव्य आरती देखेंगे.

इसके बाद पीएम मोदी (PM Modi) शाम 6:15 बजे से 7:30 बजे तक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद क्रूज पर सवार होकर गंगा के रास्ते अलग-अलग घाटों पर देव दीपावली का भव्य नजारा देखेंगे. क्रूज से गंगा पार और चेतसिंह घाट पर आयोजित लेजर शो का नजारा देखेंगे. रात 8:20 बजे क्रूज से रविदास घाट पहुंच सड़क मार्ग से सारनाथ पहुंचेंगे. सारनाथ में पीएम अमिताभ बच्चन की आवाज में भगवान बुद्ध पर बने लाइट एंड साउंड कार्यक्रम को देखेंगे. रात 9.30 बजे सारनाथ से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचकर पीएम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के दौरे के लिए पवित्र शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा बलों की भारी तैनाती के अलावा, ड्रोन कैमरों का उपयोग किया जाएगा. स्थानीय लोगों द्वारा ड्रोन कैमरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.