Uttar Pradesh Exclusive > देश - विदेश > प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का किया आगाज

प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का किया आगाज

0
229

बिहार के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश अभियान का आगाज किया. इस अभियान के तहत तालाबंदी की वजह से शहरों से वापस लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि इसके जरिए 1.25 करोड़ मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा. पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये रिमोट चलाकर वर्जुअल लॉन्चिंग कर आत्मनिर्भर यूपी का आगाज किया.

इस मौके पर पीएम मोदी ने राज्य के छह जिलों के ग्रामीणों से भी बात की. कार्यक्रम कई ऐसे लोगों को हिस्सा लेने का मौका दिया गया था जिन्होंने कोरोना संकटकाल को अवसर में बदल दिया था.

पीएम मोदी ने ऐसे लोगों से बातचीत करते हुए कहा कि देश को इनसे सबक लेना चाहिए कि कैसे आपत्ति को अवसर में बदला जा सकता है. पीएम ने मजदूरों की महत्ता पर बात करते हुए कहा कि ‘श्रम की ताकत हम सभी ने महसूस की है.उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में कई लाभकारी योजनाओं का आगाज किया है. जिसे आत्मनिर्भर भारत योजना के साथ जोड़ दिया जाएगा.

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश अभियान की वर्जुअल लॉन्चिंग के मौके पर उन्होंने प्रवासी मजदूरों से बातचीत की. सबसे पहले उन्होंने गोंडा जिला की विनिता पाल से बात की विनिता ने प्रधानमंत्री के साथ भविष्य की प्लानिंग को साझा किया. इसके बाद उन्होंने बहराइच के रहने वाले तिलक राम से बातचीत कर प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ के बारे में जानकारी हासिल की. इस मौके पीएम मोदी ने कई अन्य लोगों दोस्ताना रिश्ते में बातचीत की.

इस योजना को लेकर जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश के तहत राज्य के 1 करोड़ 25 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा. उन्होंने उल्लेख करते हुए कहा कि पीएम मोदी के जान भी जहान भी मत्र से हमें यह करने में प्रेरणा मिली. सीएम योगी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन हमें प्राप्त हो रहा है. प्रधानमंत्री का हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं.