Uttar Pradesh Exclusive > देश - विदेश > TIME के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में पीएम मोदी, शाहीन बाग की दादी भी शामिल

TIME के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में पीएम मोदी, शाहीन बाग की दादी भी शामिल

0
233

मशहूर TIME मैगजीन (Time news) ने इस साल दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पांच भारतीय शामिल हैं. इसके अलावा इस लिस्ट में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना के अलावा शाहीन बाग आंदोलन से चर्चा में आईं दादी भी शामिल हैं.

TIME  की सूची में पीएम मोदी, आयुष्मान खुराना, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, लंदन में रहने वाले भारतीय मूल के डॉक्टर रवींद्र गुप्ता और शाहीन बाग आंदोलन से चर्चा में आईं बिल्किस दादी का नाम भी शामिल हैं.

यह भी पढे: गहलोत ने जयपुर में मेट्रो के फेज वन बी की दी सौगात

दादी बिल्किस की उम्र 82 साल है और वो शाहीन बाग की दादी के नाम से जानी जाती हैं. शाहीन बाग में प्रदर्शनों के दौरान बिलकिस चर्चा में आई थीं. इसके अलावा पिछले साल लंदन में एक मरीज को एचआईवी से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता को भी TIME (Time news) की सूची में शामिल किया गया है.


TIME मैगजीन ने पीएम मोदी के बारे में लिखा,

लोकतंत्र के लिए स्‍वतंत्र चुनाव ही सबसे जरूरी नहीं है. चुनाव से केवल यह पता चलता है कि सबसे अधिक वोट किसे मिले हैं. भारत 7 दशकों से दुनिया का सबसे बड़ा लोक‍तंत्र रहा है. भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाईमुस्लिमसिखबौद्धजैन और दूसरे धर्मों के लोग शामिल हैं.”

मालूम हो TIME मैगजीन (Time news) दुनिया के 100 प्रभावी व्यक्तियों को अपनी मैगजीन में जगह देती है. इस बार करीब दो दर्जन नेताओं को इसमें शामिल किया गया है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम शामिल है और ये अकेले ऐसे भारतीय नेता है, जिनका नाम लिस्ट में शामिल किया गया है.

अयुष्मान अकेले भारतीय एक्टर

आयुष्‍मान खुराना अकेले इंडियन एक्टर हैं, जिनका TIME (Time news)  के दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में नाम आया है. उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा- ‘ TIME मैगजीन द्वारा जारी दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में शामिल होकर गौरव की अनुभूति हो रही है.’

ट्रंप और चिंनपिंग और जो बिडेन भी शामिल

TIME मैगजीन (Time news)की लिस्ट में चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ताइवान की राष्ट्रपति त्सई इंग-वेन को भी जगह मिली है. इनके अलावा अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत दुनियाभर के कई नेता शामिल हैं. इस लिस्ट में अमेरिकी विशेषज्ञ एंथनी फॉसी का नाम भी है. कोरोना महामारी के दौर में फॉसी काफी चर्चा में रहे हैं.