Uttar Pradesh Exclusive > उत्तर प्रदेश > उत्तर प्रदेश: ISI एजेंट राशिद के ठिकानों पर NIA की टीम ने मारी रेड

उत्तर प्रदेश: ISI एजेंट राशिद के ठिकानों पर NIA की टीम ने मारी रेड

0
149

पिछले दिनों जासूसी के आरोप में गिरफ्तार आईएसआई एजेंट मोहम्मद राशिद के ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने वाराणसी और चंदौली में छापेमारी की. छापेमारी में NIA ने मोबाइल फोन और कुछ दस्तावेज बरामद हुए हैं. यूपी एटीएस ने जनवरी 2020 में चंदौली के रहने वाले मोहम्मद राशिद को गिरफ्तार किया था. मोहम्मद राशिद सेना और सीआरपीएफ के ठिकानों की जासूसी कर रहा था. राशिद पाकिस्तान में बैठे आईएसआई हैंडलर के सीधे संपर्क में था.

राशिद जासूसी के लिए आईएसआई से दो बार पाकिस्तान जाकर ट्रेनिंग भी ले चुका था. यूपी एटीएस द्वारा गिरफ्तारी के बाद मामले की जांच एनआईए कर रही थी. वहीं इससे पहले भारत में महिला जासूसों के नेटवर्क का भंडाफोड़ करते हुए NIA ने लश्कर-ए-तैयबा की एक 22 वर्षीय हैंडलर को 10 दिनों के लिए हिरासत में लिया था, जो पाकिस्तान  में अन्य आतंकियों के संपर्क में थी. इनमें 26/11 मुंबई हमले का मस्टरमाइंड हाफिज सईद भी शामिल है.

सूत्रों ने कहा कि कुछ सप्ताह पहले हिरासत में ली गई तानिया परवीन कई सिम कार्ड का उपयोग करके पाकिस्तान में अन्य हैंडलर्स के साथ संपर्क में थी. उसने भारतीय सिम भी बांटे और वह व्हाट्सएप ग्रुप और फेसबुक के माध्यम से संपर्क बनाने का काम कर रही थी. वह प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख सईद के संपर्क में भी थी. सूत्रों ने दावा किया कि आईएसआई उसका इस्तेमाल अधिकारियों को प्रेम जाल में फंसाने और संवेदनशील जानकारी हासिल करने के लिए कर रही थी.